Pages

Travelling destination: Aquarium in Surat (hindi blog)


Travelling destination: Aquarium in Surat

www.ideazunlimited.net
aquarium


सुरत शहर मे कुछ बेहतरीन स्पोट हैं जहाँ पर सम्पूर्ण फेमिली एंजोय कर सके. इन जगहोंमे से एक प्रमुख है, जगदीश चंद्र बोस एक्वेरिअम.जिसका रख रखाव अत्यंत विलोभनीय है. बहोत ही साफ सुथरी यह जगह आपको एक अलग दुनिया कि सैर कराती है. सूरत शहर मे "पाल" एरिया मे मौजूद यह स्पोट वन डे ट्रिप के लिये अत्यंत उत्कृष्ट जगह है.  
कई बार छुट्टियाँ बिताने के लिये हम शहर से दूर जाते है. मुझे पक्का यकीन है. पाल एरिया मे रहने वाली कई सारी फेमिलीज ने अब तक यह समुंदर के नीचे कि अद्भुत दुनिया नहीं देखी होगी.
इस एक्वेरिअम मे कुल 52 फिशटेंक है. जिसमे सौ से भी ज्यादा प्रजातियाँ है. सबसे दुर्लभ और देखनेलायक प्रजाति है, मनुष्य को भी खा सकनेवाली "पिरहाना" मछली और डरावनी "एलीगेटर"(मगरमच्छ) धीमे धीमे घूमनेवाले कछुए, और स्टार फिश.
हर एक फिश की जानकारी वैसे तो नेट पर उपलब्ध है. लेकिन समुंदर के अंदर कि यह प्रजातियाँ जिंदा सामने देखना एक अलग अनुभव है.
कुछ समुद्री जीव अत्यंत सुस्त है, तो कुछ अत्यंत चपल. इनकी चपलता देखने के लिये आपको सवेरे का समय चुनना चाहिये. दोपहर के बाद यह जीव टेन्क के किसी कोने मे पडे रहते है. तो ठीक तरह से हम उन्हें देख नहीं पाते है. अगर आराम से सभी टेंक को देखें तो कम से कम दो से तीन घण्टे का वक्त निकल जाता है.
एस.एम.सी. के द्वारा निर्माण कि गयी जनता हितार्थ इस मनोरंजक जगह को कम से कम एक बार सूरत वासियोंने देखना ही चाहिये. यह केवल ग्यानवर्धक है ऐसा नहीं यह रोमांचक भी है.
भारत देश कि खासियत है, कि बडे शहर की पहचान एक एक्वेरिअम और एक प्राणी संग्रहालय होता है. और सूरत शहर उन्ही कुछ गिने चुने शहरोंमे से एक है, जिसमे यह दोनो आकर्षण है. दीपावली की छुट्टियोंमे मेहमान घर पर पधारेंगे तो उन्हें एक्वेरिअम कि सैर जरूर करवाईये. समुंदर के अंदर की अद्भुत दुनिया सबको  दिखाईये. यहाँ पर पार्किंग की सुविधा है. बहोत साफ सुथरी पब्लिक फेसिलिटी है. आनेवाले सैलानी बहोत डीसेण्ट होते है. महिलाओंके लिये यह अत्यंत सुरक्षित जगह है. आजूबाजू का वातावरण शांत है. नजदीक मे बडे बडे मॉल है. तो खानपान की व्यवस्था काफी अच्छी है.कुल मिलाकर सूरत शहर से दूर के सैलानी भी यहाँ आकर इस एक्वेरियम का लुत्फ उठा सकते है.  


No comments:

क्या भूत प्रेत आत्मा की बाधा रेकी या हिप्नोथेरपी से सम्पूर्ण ठीक होती है?

  क्या भूत प्रेत आत्मा की बाधा रेकी या हिप्नोथेरपी से सम्पूर्ण ठीक होती है?   भूत प्रेत आत्मा या यू कहे उसका 'वहम',...